• Post category:Quotes

भारत एक अद्भुत देश है, यहां संतो और योद्धाओं की विशाल श्रृंखलाएं हैं। जो भिन्न-भिन्न समय पर वे अपने प्रतिभा का परिचय हमे कराते हैं, और इतिहास उसकी साक्षी दिलाता है। आज हम कुछ ऐसे ही आदर्श प्रतिभा की संक्षिप्त में परिचय दिलाएंगे।

वैसे तो आदर्श प्रतिभा की सूची बहुत लंबी है, मगर हम कुछ ही प्रतिभा की बात करेंगे। जिससे आप स्व-केंद्रीकरण कर पाएंगे और खुद को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। वैसे तो दो पंक्तियों में उसे बयां करना मुश्किल है, मगर हम कोशिश करेंगे की आपको उसके विचार आप तक पहुंचाया जाए।

Swami Vivekananda

नरेंद्रनाथ दत्त एक भारतके महान देशभक्त संत थे, आज उसे समग्र विश्वमें स्वामी विवेकानंद के नाम से जाने जाते है और समग्र विश्वको अपने अद्भुत ज्ञान का लाभ दिया है।

स्वामी विवेकानंदे 1893 में शिकागो में विश्व धर्म संसद में हिंदू धर्म का परिचय पूरे विश्वको करवाया। वे भारत के हिंदू धर्म की पुनरुद्धार के प्रमुख व्यक्ति बने जिन्होंने रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन की स्थापना की।

उसका जन्म 12 जनवरी 1863 में हुआ था, और हर साल उसका जन्मदिनको राष्ट्रीय युवा दिन के रूप से मनाया जाता है। 39 वर्ष की छोटी सी आयु याने 4 जुलाई 1902में उसकी मृत्यु हो गई।

Swami_Vivekananda

विचारों का प्रभाव हम पर गहरा पड़ता है फिर वह विचार हमारे हो या किसी और के, इसलिए हमें सतर्क रहना होगा कि हम सकारात्मक विचारों को ही अपनाएं।

Gautama Buddha

गौतम बुद्ध का मूल नाम सिद्धार्थ गौतम था, जो प्राचीन भारत के महान संत थे, जो एक दार्शनिक, ध्यानी अध्यात्मिक शिक्षक और धार्मिक नेता थे।

गौतम बुद्ध जो बौद्ध धर्म के संस्थापक थे, जिन्होंने पूरे विश्व में बौद्ध धर्म की स्थापना की। उसका जन्म राजघराने में हुआ था फिर भी उसने त्याग और अध्यात्म का रास्ता चुना। अपने जीवन को सत्य और दिव्य ज्ञान की खोज में समर्पित कर दिया।

Gautama_Buddha

हमें इस बात का ख्याल रखना है कि हमारी प्रतिक्रिया दूसरों के व्यवहार पर निर्भर नहीं करती, किंतु हमारी अपनी सोच पर निर्भर करती है। हर व्यक्ति के खुद के अपने दृष्टिकोण से अलग-अलग विचार होते। तो हमें किसी अन्य के व्यवहार को सकारात्मक पहेलू से ही देखना चाहिए।

Chanakya

चाणक्य जो कौटिल्य नाम से भी प्रसिद्ध है। वे चंद्रगुप्त मौर्य के महामंत्री, तक्षशिला विश्वविद्यालयके आचार्य और अर्थशास्त्र नामक ग्रंथ के लेखक थे। उसने अर्थ, समाज, कृषि और राजनीति इन सभी विषयों पर लिखा है।

चाणक्य ने अखंड भारत की स्थापना की थी, सिकंदर जैसे बाह्य आक्रांताओ से देश को बचाया था। उन्होंने नंदवंश का नाश करके चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाया था। वह इतने विद्वान थे की आज भी उसकी नीतियां कारगर साबित होती है उसकी नीतियां चाणक्य नीति से प्रचलित है।

Chanakya

उत्तम व्यक्तित्व का कोई पर्याय नहीं है, इसलिए व्यक्तित्व विकास हम सबकी प्राथमिक आवश्यकता है। आदर्श जीवन शैली निश्चित रूप से व्यक्ति के प्रसिद्धि का कारण बनता है।

Mahatma Gandhi

मोहनदास करमचंद गांधी जिन्हें महात्मा गांधी से जाना जाता है। वे भारत के स्वतंत्र सेनानी थे, जो एक प्रमुख राजनेता थे। जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए सत्याग्रह का रास्ता चुना और देशवासियों को अहिंसा का मार्ग अपनाने की प्रेरणा दी।

महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 मैं हुआ था। इसलिए 2 अक्टूबर के दिन प्रतिवर्ष भारत में महात्मा गांधी जन्म जयंती के रूप में मनाया जाता है और साथ-साथ पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिन के रूप में मनाया जाता है।

Mahatma_Gandhi

परिवर्तन जीवन का मूल है। और हम सब परिवर्तन चाहते हैं मगर खुद का परिवर्तन नहीं करते है। इसलिए हम जो परिवर्तन करना चाहते हैं इसकी शुरुआत खुद से करें। और जब आप खुद ही मिसाल बनेंगे तो निश्चित रूप से वह परिवर्तन दुनिया मैं देख पाएंगे।

Osho

आचार्य रजनीश जिन्हें ओशो के नाम से जाना जाता है। वे रहस्यदर्शी और आध्यात्मिक शिक्षक और प्रेरणा-नेता थे।

उनका जन्म 11 दिसंबर 1931 में हुआ था, और मृत्यु 19 जनवरी 1990में हुई थी। (आयु 58)

Osho

बुद्धिमता उसमें ही है कि आप खुद को जन्जोड़ें तभी उत्तम व्यक्तित्व हासिल कर पाएंगे। बाहरी दुनिया में हो रहे व्यवहारों को मजाक बनाने से बदले खुद को तो तराशे।

Bonus Thought

भगवान श्री कृष्ण द्वारा उद्गारी गई श्रीमद्भगवद्गीता से ऐक पंक्ति।

Geeta

अगर आप कुछ हासिल करना चाहते हैं, सफल होना चाहते है, तो आप हो सकते हैं। लेकिन इसलिए आप में प्रबल आत्मा विश्वास होना बहुत ही अनिवार्य है। और आप जिस प्रकार की विचारधारा को स्वीकार करते हो, तो आप उसका हिस्सा हो जाते।

हमें आशा है, कि आप इस विचारों से स्व-सहाय कर पाएंगे। आपको यह विचार अच्छे लगे हे, तो अपने दोस्तों को जरूर भेजें। धन्यवाद।

Hardev

Hi, I am Hardev! If you are a fan of knowledge and wisdom then we are equally interested. I love entrepreneurship and content writing so much, I would love to serve you something new. So stay connected with me and enjoy it.

This Post Has 2 Comments

  1. blog3002.xyz

    It’s genuinely very complex in this full of activity life
    to listen news on Television, therefore I only use web for that reason, and obtain the latest news.

Leave a Reply