• Post category:Greetings

The wonder good night thoughts make your life more interesting and active your thinking process.

शुभ रात्री! सूरज ढलते ही पक्षी अपने घोंसले की तरफ वापस लौट जाते है। फूल भी अपने पंखुड़ियों को संकोच लेता है, और उस में फंसा हुआ भंवरा नए सुबह का इंतजार करता है, कल वापस सूरज निकलेगा और मैं निकल जाऊंगा। शाम आज किए हुए कार्य का संतोष है और कल की आस है।

अगर हर एक शाम हम वह विचार करते की आज हम अपने लक्ष्य की और कितने आगे बढे है, तो जल्द ही हम अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। सफलता पाने के लिए हमारे पास जो संसाधन है, उसके बारे में विचार करते रहना चाहिए चाहिए।

आज हमने जो कार्य किया उसका संतोष हो, और कल क्या करना है उसका आयोजन हम करेंगे तो हम जीवन को सहज बना पाएंगे। कार्यों का संतोष हमारी थकान दूर करता है।

Good Night Thoughts

जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव ही आप को मजबुर या मजबूत करेगा, वह आपके विचारों(thoughts) पर निर्भर करता है कि आप परिस्थिति को कैसे संभालते हैं। इसलिए अपने विचारों को हमेशा बुलंद रखिए, जो आपकी प्रेरणा भी बनेगा और ताकत भी।

shubhratri

अगर आप खुद को साबित करना चाहते हो तो आप चुप रहे और अपने काम को आगे करें, वह अच्छी तरह से दुनीया को आपकी पहचान करवाऐगा। हमारा कार्य ही हमारी मेहनत का सबूत है। इसलिए आप जो करना चाहते वह करके दिखाइए।

dard-aapki-takat-hogi

किसी भी कार्यों को करने से कठिनाइयां तो आती रहती है मगर हमारा अटल निर्णय और मेहनत से उसे पूरा किया जा सकता है। और एक बार यह कार्य पूर्ण हुआ तो जो कठिनाइया जो हमने सहन की वह हमारी ताकत बनेगी हम और भी मजबूत होंगे। इसलिए अपने हौंसले बनाए रखें।

shubh-ratri

अगर हम बहुत बड़ा लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं तो हमें उसे पूरा करने में उतनी ही ताकत लगानी होगी। और चाहे कितनी भी बार पर्याप्त सफलता ना मिले तो बिना रुके आगे बढ़ना होगा। असफलता का डर हमें रोक नहीं सकता। अगर हमें असफलता का मुंह देखना भी पड़ जाए, तो वापस और ताकत के साथ आगे बढ़ना है।

Happy Dusk

सुख रात्रि! भारत की प्राचीन प्रणाली मैं रात को जल्द सोना और सुबह जल्दी उठना बहुत ही उत्तम माना गया है। विज्ञान भी यही कहता है सुबह जल्दी उठो जिससे कार्यक्षमता बढ़ती है और सुबह जल्द उठने के लिए रात्रि में जल्द सोना पड़ता है। और उसका सबसे बड़ा फायदा यही है की हमें सोचने का, और ढलती हुई शाम का आनंद उठाने का लाभ मिलता।

dhalatee-shaam-mubaarak-ho

हम जो भी कार्य करते हैं अगर हम उसे पसंद करें तो, हम वह सुख का अनुभव अवश्य कर पाएंगे, जिसे सुख खोजने में लोग अपना पूरा जीवन लगा देते है। और जीवन का पूरा लुफ्त उठाइए।

sansar-aur-adhyatma

तत्त्वज्ञान हमें सच्चे सुख की प्रतीति कराता है, भौतिक सामग्री हमें क्षणिक सुख ही दे सकती है और अध्यात्म जीवन को अनमोल बनाता है।

Deep Relationship

आप कैसे लोगों से जुड़े हुए हो वही तय करता है कि आप कितने सुखी या दुखी होंगे। हम जिन लोगों के साथ रहते हैं उसका हमारे जीवन में बहुत ही गेहरा प्रभाव पड़ता है।

prerak-shubhratri

इसलिए हमारी और हम जिसके साथ रहते उनकी समान जिम्मेदारी है, जीवन को उज्जवल बनाने की। सबंध हम जितने जिम्मेदारी पूर्वक निभाते हैं, सबंध उतना ही और अधिक गहरा बन जाता है।

Dusro-ka-Vayavhar

और कई बार हम ऐसे लोगों के प्रभाव में आ जाते हैं जो दूसरों कि हानी मैं सुख ढूंढते हैं। या परिस्थिति वस नकारात्मक ऊर्जा का संचार कर देते है जिससे हमें हमारी क्षमता पर संदेह हो जाता है। इसलिए ऐसे नकारात्मक विचारों से दूर रहे।

तो आपको अपने स्नेहीजनों को यह शुभ रात्रि संदेश अवश्य भेजेंना चाहीये और हमें अपने विचारों को टिप्पणी पेटी(Comment Box) मैं भेजें।

Hardev

Hi, I am Hardev! If you are a fan of knowledge and wisdom then we are equally interested. I love entrepreneurship and content writing so much, I would love to serve you something new. So stay connected with me and enjoy it.

Leave a Reply